Ads (728x90)



मध्‍यवर्गीय परिवारों (Middle-class families) में ज्‍यादातर महीने की आखिरी तारीख आते-आते जेब खाली हो जाती है। समस्‍या यह है कि हममें से बहुत से लोग बजट (Budget) की ओर ध्‍यान नहीं देते हैं और 1 तारीख से ही बिना हिसाब-किताब के खर्चे (Expenses unaccounted) करने लगते हैं अगर यही खर्चे एक बजट (Budget) बनाकर किये जायें तो आपको महीने की आखिरी तारीख की चिंता नहीं सतायेगी अौर आप कुछ बचत (Savings) भी कर पायेगें-

Best Home Budget Tips in Hindi -घर का बजट बनाने के टिप्‍स

  1. बजट बनाने में सबसे पहले जो बहुत जरूरी खर्चें है उनकी लिस्‍ट बना लें, जैसे मकान का किराया, बिजली का बिल, बच्‍चों की स्‍कूल फीस, ट्यूशन फीस आैर घर का राशन। 
  2. बजट बनाने के चक्‍कर में ख्‍ाान-पान से समझौता न करें, दाल, गेंहूॅ यदि आप थोक की दुकान से खरीदेंगें तो पैसे की बचत के साथ-साथ अच्‍छी क्‍वालिटी का सामान भी मिले जायेगा। 
  3. जब भी बजट बनायें तो उसमें अपने बडों व बच्‍चों को भी जरूर शामिल करें अौर उनकी जरूरतों का भी ध्‍यान रखें। 
  4. बिजली और गैस का उपयोग जरूरत के हिसाब से करें, थोडी-थोडी बचत भी अापके बजट को और मजबूत बना सकती है। 
  5. बजट बनाते समय अपनी आमदनी अौर खर्चे का रिकार्ड सामने रखें तभी एक सरल और अच्‍छा बजट बन पायेगा। इसके लिये एक निर्धारित प्रारूप बना लें और उस पर अपनी आमदनी और होने वाले खर्चो को उसमें जोडते जायें।
  6. अपनी पसंद की छोटी और बडी चीजों की एक लिस्‍ट बनायें, देखें कौन की चीज की जरूरत ज्‍यादा है, उन्‍हें ही प्राथमिकता दें। कभी-कभी पसंद के चक्‍कर में अनावश्‍यक फिजूलखर्ची हो जाती है अौर बाद में परेशानी होती है। 
  7. हो सके तो लोकल मार्केट से ही अच्‍छा सामान खोजने की कोशिश करें, सुपर मार्केट में सामान तो अच्‍छा मिल जाता है लेकिन खर्चा भी ज्‍यादा हो जाता है। 
  8. बजट को बोझ न समझें, हो सकता है कि शुरूआत में यह आपको बोझ लगे, लेकिन इससे हुई बचत आपको बाद में बडा अानन्‍द भी देगी। 
  9. बजट हमें पैसे पर नियंञण करने की ताकत देता है अौर आर्थिक रूप से सक्ष्‍ाम बनाता है। 
  10. हो सके तो बजट बनाते समय बाजार से कुछ लिफाफे खरीद लें और सभी महीने के सभी खर्चो को उन लिफाफों में डाल लें, इससे हिसाब किताब ज्‍यादा मैनेज रहता है अौर महीनें भर की टेंशन भी खत्‍म हो जाती है। 
  11. सभी खर्चो के बाद एक लिफाफा अतिरक्ति खर्चो के लिये भी बनायें और इसमें भी कुछ रूपये डाल दें क्‍योंकि आक‍स्‍मिक खर्चे बताकर नहीं आते अौर यह आपका बजट भी बिगाड सकते हैं। 
budget tips for low income, make household budget, make family budget, make monthly budget, how to prepare a home budget, personal budget, personal budget spreadsheet, creating a family budget, sample household budget, how to create a budget for yourself, how to create a personal budget, how to live well on a small income, low income living tips, how to live well on a fixed income, how to live on low income, living on little income, low income living tips, how to live on low income budget
how to budget and save money on a small income, living on a fixed income tips, how to survive on a low income budget



Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज