धनतेरस पर दिवाली से 2 पहले मनाया जाता है, इस दिन भगवान धनवंतरी और कुबेर की पूजा होती है। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन बर्तन, साेना, चॉदी या कोई भी वस्‍तु खरीदने से उसमें कई गुणा वृद्धि होती है। इस दिन बहुत से लोग इलैक्‍ट्रोनिक आयटम भी खरीदते हैं। इन दिन बाजारों में बहुत भीड रहती है, जिस वजह से चीजों दाम बढ जाते हैं और गुणवत्‍ता का भी पता नहीं चलता है, ऐसे में समझदारी से काम लें और अपनायें ये टिप्‍स -



  • धनतेरस पर सोना या चॉदी खरीदने से पहले बहुत ज्‍यादा सस्‍ते और डिस्‍काउंट पर ना जायें, इस चक्‍कर में अाप नकली सामान भ्‍ाी खरीद सकते हैं। इसलिये पहले पूरी तरह से चैक कर लें। 
  • सरकार ने सोने के आभूषणों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये हॉलमार्क का चिन्‍ह अनिवार्य किया है। लेकिन अकेले हॉलमार्क को देखकर ही सोना न खरीदें इसके साथ अन्‍य जानकारी भी जरूरी है।
  • क्‍या आप जानते हैं कि शुद्ध सोने से यानि 24 कैरेट गोल्‍ड से आभूषण नहीं बनाये जा सकते हैं, आभूषण बनाने के लिये इसमें अन्‍य धातुयें भी मिलायी जाती हैं, इसलिये हॉलमार्क के साथ आभूषणों पर एक अंक भी अंकित होता है जो उसकी शुद्धता के हिसाब से दिया जाता है। 23 कैरेट के लिये 958, 22 कैरेट के लिये 916, 21 कैरेट के लिये 875 और 18 कैरेट के लिये 750 अं‍क दिया जाता है।
  • सोना खरीदते समय अक्‍सर आप पक्‍का बिल नहीं लेते हैं, इससे अाप अपना अौर देश का दोनों का नुकसान करते हैं। इसलिये पक्‍का बिल अवश्‍य लें। 
  • ज्‍वैलरी के मेकिंग चार्जेज के बारे में पता करना न भूलें। 
  • जिस दिन सोना खरीदने बाजार जायें उस दिन के सोने के भाव इंटरनेट से या अखबार से अवश्‍य ले लें या मनीकन्‍ट्रोल.कॉम पर जाकर लाइव सोने के भाव पता करें। 
  • बर्तन आदि खरीददारी कभी-भी एक दुकान से न करें, दो-तीन दुकानों से रेट चैक करें तभी ख्‍ारीदें। 



Post a Comment

  1. Thanks for sharing such a useful information of life to us. we try to use these tips. Please share more information.

    Wish you all a Safe, Prosperous and Happy Diwali

    ReplyDelete

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज