आज कंप्‍यूटर के दौर में समय किसी के पास नहीं है। यहॉ तक कि बैंक में जाने का समय भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में सभी बैंक अपने कस्‍टमर्स को नेटबैंकिग की सुविधा दे रही है। लेकिन नेटबैंकिग मुख्‍यरूप से इंटरनेट से जुडी है, यह सुविधा आपकी बैंक से जुडें हर काम को अासान तो कर देती है, लेकिन इससे जुडें खतरों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है -


  • अक्‍सर महिलायें नेट बैंकिग से जुडें कामों को करने के लिये तकनीकी जानकारी न होने के कारण दूसरों पर निर्भर रहती है अौर अपना यूजर आईडी अौर पासवर्ड शेयर कर देती है। ऐसा करना सही नहीं है। नेटबैंकिग की सुविधा बहुत सरल होती है थोडी सी जानकारी लेने पर ही आप आसानी से इसे यूज कर सकती हैं। 
  • अगर आपके पास अपना कंप्‍यूटर नहीं है तो मोबाइल से भ्‍ाी आप नेटबैंकिग की सुविधा ले सकती हैं लेकिन किसी दूसरे के मोबाइल या कंप्‍यूटर या साइबर कैफे में इंटरनेट बैंकिग इस्‍तेमाल न करें, जबतक कि आपको इसकी पूरी जानकारी न हो। 
  • नेटबैंकिग इस्‍तेमाल करने के बाद एकाउन्‍ट को लॉगआउट करना ना भूलें। 
  • अपना पासवर्ड और यूजर आईडी या एटीएम पासवर्ड अौर पिन किसी भी व्‍यक्ति के साथ श्‍ोयर न करें। फर्जी फोनकॉल्‍स पर या ईमेल पर इसकी जानकारी मॉगने पर भी न दें, कोई भी बैंक आपके एकाउन्‍ट से जुडी जानकारी फोन या ईमेल पर नहीं मॉगती है, इसलिये हमेशा सचेत रहें। 
  • अपने खाते पर अपना मोबाइल नंबर अवश्‍य रजिस्‍टर करायें, जिससे होने वाले ट्रांजिक्‍शन की आपको तुरंत एसएमएस के द्वारा जानकारी प्राप्‍त होती रहेगी। अगर आपके पीछे से भी कोई व्‍यक्ति आपके खाते से छेडखानी करेगा तो उसकी सूचना अापको मिल जायेगी। 
  • ऑनलाइन श्‍ाॉपिंग के लिये सिर्फ भरोसेमंद साइटों का ही प्रयोग करें, वैसे तो ज्‍यादातर साइटें होमडिलेवरी की सुविधा देती है, लेकिन अगर आपको नेटबैंकिग का इस्‍तेमाल करना पडें तो किये गये पेमेंट का प्रिंट जरूर निकाल लें।
  • जिस कंप्‍यूटर से अाप नेटबैंकिग इस्‍तेमाल कर रहे हैं उसमें एक अच्‍छा एंटीवायरस जरूर डालें, जिसमें इंटरनेट सिक्‍योरिटी दी गयी हो। 
Online Banking Safety Tips, Internet Banking Safety, best tips for safe internet banking



Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज