Ads (728x90)



होली (Holi) पर चारों तरफ रंग और गुलाल का माहौल रहता है, एेसे में रंग और गुलाल आपकी त्वचा और आपके बालों को और आपकी ऑखों को बहुत नुकसान पहुॅचा सकते हैं, अगर आप इनसे बचना चाहते हैं तो यह कुछ टिप्स अपनाईये -

Holi Safety Tips in Hindi

Take Care of Skin During Holi in Hindi

त्वचा की देखभाल के लिये जरूरी है कि हानिकारक रंगों से बचा जायें, इसके लिये घर पर तैयार ईको फ्रेंडली रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुॅचाता है और होली का भरपूर मजा भी उठाया जा सकता है। साथ ही अगर आप होली खेलने के लिये पूरे बाजू के कपडें पहने तो आपको रंग कम लगेगा, सारा रंग कपडों पर ही रह जायेगा और आपकी त्वचा सुर‍क्षित रहेगी।


Take care of hair during holi in Hindi

बालों काे रंग से बचाने के लिये अाप नारियल तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे होली खेलने जाने से पहले अच्छी तरह से अपने बालों की मालिश करें, इसे बालों पर रंग नहीं चढेगा और लग भी गया तो आसानी से निकल भी जायेगा।


Eye care tips for Holi in Hindi

होली के रंगाें से सबसे ज्यादा खतरा आपकी ऑखों को रहता है, हवा में उडता गुलाल या रंग ऑखों में जाने से आपकी ऑखें खराब हो सकती है या जलन या सूजन की शिकायत हो सकती है। इसके लिये रंग ऑख में जाने पर इन्हें हाथ से रगडें नहीं बल्कि साफ पानी से तुरंत साफ करें और गुलाब जल की 2-4 बूंद डालें अगर परेशानी ज्यादा हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।


Nail Care Tips For Holi in Hindi

होली पर ज्यादातर रंग हाथों से लगाया जाता है, रंग हाथ से तो हट जाता है लेकिन नाखूनों पर काफी दिनों तक लगा रहता है, इसके लिये आप नाखूनों पर पारदर्शी (Transparent) रंग का नेल पेंट या नेलपाॅलिश लगा लें, साथ ही जैतून के तेल की मालिश भी करें



Post a Comment

  1. रंगों का त्यौहार इको फ्रेंडली holi खेलों और सबके साथ खुशिया बाटो

    ReplyDelete

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज