Ads (728x90)



वजन कम करने के लिये आप अनेकों उपाय करते हैं, अपनी डायट पर विशेष ध्यान देने के लिये डायटिशियन की मदद से डायट चार्ट भी तैयार करते हैं। मगर सभी को डायटिशियन की सुविधा नहीं मिल पाती है, लेकिन आप घर पर ही कुछ टिप्स अपनाकर डाइट चार्ट बना सकते हैं - know easy diet chart tips for weight loss - वजन कम करने के लिए आसान डाइट चार्ट टिप्स 


Drink Plenty of Water to Lose Weight - खूब पानी पीजिए

चाहे सर्दी हो या गर्मी दिनभर खूब पानी पीजिए, पानी आपके शरीर के फैट को कम करने में मदद करता है। कोशिश करें कि दिन में कम से कम 10-15 गिलास पानी पीया जाये। इसके अलावा अाप और भी तरल पदार्थ जैसे नीबूं पानी, छाछ और फलों के रस का भी ले सकते हैं।

Avoid dairy products to lose weight - डेरी प्रोडक्ट्स से बचें 

अगर आप मोटापा कम करने के लिये वाकई गंभीर हैं तो डेरी प्रोडक्ट्स से बचने की पूरी कोशिश करें। असल में डेरी प्रोडक्ट्स में वसा की माञा ज्यादा होती है और यह माेटापा कम करने के बजाय उसे बढा सकते हैं। लेकिन फैट फ्री डेरी प्रोडक्ट्स का यूज किया जा सकता है।

Fruit and Vegetables in a Weight Loss Diet - वजन कम करने के लिये आहार में फल और सब्जियों का प्रयोग करें 

मौसमी फल और सब्जियॉ वजन कम करने में बहुत सहायक होती है, इसलिये मौसमी फल और सब्जियों को अपने डायट चार्ट में जरूर शामिल करें, एेसे फलों का चयन करें में जिसमें प्रोटीन और विटामन भरपूर हों। 

Avoid heavy dinner - रात में भारी खाने से बचें

रात के समय गरिष्ठ भोजन या भारी खाने से बचें, रात का खाना एेसा होना चाहिये जाे हल्का होने के साथ-साथ जल्दी पचने वाला हो। इसके साथ-साथ आप भोजन में सलाद की माञा ज्यादा रखें यह खाने का जल्दी पचाने में सहायक होती हैं। साेने से कम से कम दो घंटे बाद सोयें। खाने खाने के तुरंत बाद न सोयें।

The Indian Diet Plan to Lose Weight, free diet chart for weight loss, protein diet chart for weight loss, diet chart for weight loss in hindi, vegetarian diet chart for weight loss



Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज