हम अक्सर वजन घटाने (weight loss) के लिये बहुत सारी दवाईयों, जिम व डाइटिंग (Dieting) पर निर्भर हो जाते हैं, यह हमारी डेली लाइफ (Daily Life) को बहुत प्रभावित (affected) करती हैं, साथ ही स्वास्थ्य (Health) पर भी विपरीत प्रभाव डालती हैं, लेकिन अगर हम अपनी डेली रूटीन (Daily Routine) और खानपान में छोटे-छोटे बदलाव करें तो भी हम फिट (Fit) रह सकते हैं -



10 Easy Tips to Stay Fit in Hindi- 10 आसान टिप्स फिट रहने के

  1. खाना खाने से पहले अगर हम पानी (Water) पी लें ताे इससे हमें हमारा पेट भरा हुआ लगेगा और खाना भी कम खाया जायेगा।
  2. अगर आपका रात में अचानक भूख (hunger) लगे तो चिप्स, बर्गर, पिज्जा (Chips, burgers, pizza) जैसी चीजें खाने से परहेज करें, उसकी जगह पर आप कोई भी ड्राई फ्रूट (Dry fruits) लें सकते हैं।
  3. खाना हमेशा अच्छी तरह चबाकर (Chew) खायें और हमेशा ध्यान रखें कि टीवी देखते समय भोजन ना करें हमारा ध्यान टीवी पर होने की वजह से हम ज्यादा खाना खा जाते हैं।
  4. बाहर के खाने से भी हमारा वजन बढ जाता है इसलिए बाहर के फास्ट फूड (Fast Food) खाने से बचें।
  5. खाने में फाइबर से भरपूर पदार्थ (Fiber-rich foods) लें जैसे मसूड, मटर, पत्तागोभी क्योंकि इन्हें चबाने और पचाने (Digest) में अधिक समय लगता है जिससे आपका पेट अधिक समय तक भरा रहता है।
  6. भोजन करने का समय निश्चित होना चाहिये इससे हमारे श‍रीर को निश्चित समय पर भोजन करने की आदत हो जाती है इससे हम असमय कुछ भी खाने से बच जाते हैं।
  7. सुबह के नाश्ते का एक मैन्यू बनायें उसमें चाय बिस्किट या परांठे की जगह दलिया या अंकुरित अनाज लें।
  8. खाना परोसते समय हमेशा छोटी प्लेट (small plate) का इस्तेमाल करें क्योंकि बडी प्लेट में लिया हुआ भोजन कम नजर आता है जबकि छोटी प्लेट में वही भोजन ज्यादा नजर आता है।
  9. आप भोजन करते समय चावल व रोटी (Rice and bread) की माञा कम लें और उबली हुई सब्जियों (Boiled vegetables) व सलाद (salad) की माञा ज्यादा लें इससे आप भोजन में ज्यातर कैलोरी (Calories) बचा सकते हैं।
  10. आप अपने आप को जैसा देखना चाहते हैं वैसी ही कल्पना करें यह जोश आपको अपने लक्ष्य तक पहुचने तक प्रेरित करेगा।



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  1. बहुत सुन्दर एवं उपयोगी पोस्ट के लिए धन्यवाद ! आपने एक अच्छे विषय के बारे में जानकारी दी है !

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