हिन्‍दु धर्म में Ekadashi Vrat का बहुुत Mahatva होता है, साल भर में कुल 24 Ekadashi पडती है, इसमें सावन के महीने (sawan ke mahine) के कृष्ण पक्ष की एकादशी को श्रावण कृष्ण एकादशी (shravan krishnan ekadasi) या कामिका एकादशी (Kamika Ekadashi) कहते हैंं, आईये जानते हैं - Kamika Ekadashi Ka Mahatva - कामिका एकादशी का महत्‍व -

Kamika Ekadashi Vrat Importance - कामिका एकादशी व्रत का महत्‍व


ऐसा मान्‍यता है कि कामिका एकादशी का व्रत  रखने से मनुष्‍य के समस्‍त कार्य बन जाते हैं, इस दिन शंख, चक्र, गदाधारी भगवान विष्णु (bhagvan vishnu) की पूजा-अर्चना करना अत्यंत लाभकारी होता है, ऐसी मान्‍यता है कि श्रावण मास में भगवान विष्णुजी की पूजा करने से, सभी संसार के सभी देवताओं, गन्धर्वों और नागों की भी पूजा हो जाती है, कहते हैं जो फल गंगा, काशी, नैमिषारण्य और पुष्कर स्नान से मिलता हैै, वही फल भगवान विष्‍णु के पूजन से मिलता है। जो मनुष्य इस एकादशी की रात्रि को भगवान विष्णु के मंदिर में घी या तेल का दीपक जलाता है, उसके पितर स्वर्गलोक में अमृत पान करते हैं। 

Kamika Ekadashi Puja Vidhi - कामिका एकादशी पूजा-विधि

कामिका एकादशी के दिन घर की अच्‍छे से साफ-सफाई कर प्रात: स्नानादि करके भगवान विष्णु की प्रतिमा को शुद्ध गंगाजल से स्‍नान करायें, इसके बाद पंचामृत करना चाहिए। इसके बाद भगवान की पूजा करनी करनी चाहिये, पूजा में विष्णु सहस्त्र नाम का पाठ अवश्य करना चाहिये। धूप, दीप, चंदन आदि सुगंधित पदार्थो से आरती उतारनी चाहिए। भगवान को मक्खन मिश्री और तुलसी दल भोग अवश्‍य लगाये। 

Kamika Ekadashi, Kamika Ekadashi vrat, Kamika Ekadashi fasting, Kamika Ekadashi Vrat, fasting date and Parana



Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज