Ads (728x90)



श्रावण मास (shravan month) के शुक्ल पक्ष (sukla paksh) की तृतीया को हरियाली तीज (Hariyali Teej) के रूप में मनाया जाता है, हरियाली तीज का त्योहार (teej ka tyohar) महिलाओं के लिये होता है तो आईये जानते हैं - हरियाली तीज का महत्‍व - Hariyali Teej Ka Mahatva

हरियाली तीज का महत्‍व -Hariyali Teej Ka Mahatva

वर्षभर में चार तीज के त्‍यौहार पडतें हैं, जिसमें से हरियाली तीज (Hariyali Teej) प्रमुख है, यह पूरे भारत वर्ष में अलग-अलग तरीकों सेे मनाया जाने वाला त्‍यौहार है, पहले तीज का त्योहार (teej ka tyohar) तीन दिन तक मनाया जाता था, समय के साथ साथ यह त्यौहार (tyohar) सिर्फ एक दिन का रह गया है शिव और पार्वती के पुर्नमिलाप के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले हरियाली तीज (Hariyali Teej) के त्योहार के बारे में मान्यता है कि मां पार्वती ने 107 जन्म लिए थे भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए। अंततः मां पार्वती के कठोर तप और उनके 108वें जन्म में हरियाली तीज (Hariyali Teej) को शिव जी को अपने पति के रूप में पा लिया। 

हरियाली तीज (Hariyali Teej) को पत्नियां अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है और सोलह श्रृंगार (solah singar) करती है और झूला झूलती है और सावन के गीत (sawan ke geet) गाती है। 

चूंकि यह तीज सावन के महीने में पडती हैै यह इस महीने में चारों ओर हरियाली ही दिखाई देती है इसलिये इसे हरियाली तीज (Hariyali Teej) या ग्रीन तीज (Green Teej) भी कहते हैं, इस दिन को श्रावणी तीज (Shravani Teej), छोटी तीज (Choti Teej), और मधुश्रावणी तीज (Madhushravani Teej) भी कहते हैंं। 

teej festival importance, why we celebrate hariyali teej, what to do on hariyali teej, hariyali teej fast, Hariyali Teej, Social, Spiritual, Vedic Importance, Hariyali Teej, Teejen, Hariyali Teej Celebrations, Hariyali Teej Festival



Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज