आज के समय में जब महिलायें हर क्षेञ में आगे बढ रहीं हैं, वहीं दूसरी ओर महिलाओं से जुडें अपराध दिन प्रतिदिन बढते जा रहे हैं। इसलिये हम कुछ ऐसे एप्स लाये हैं, जिनसे आप किसी मुश्किल समय में अपने घरवालों, दोस्‍तों या पुलिस को संकेत दे सकती हैं। लेकिन फिर भी यह केवल मोबाइल ऐप्‍स हैं इनके लिये आपका सजग रहना भी जरूरी है - महिला सुरक्षा से जुडें एंड्रॉयड ऐप्‍स - Best security and safety apps for women -

Best security and safety apps for women - महिला सुरक्षा से जुडें एंड्रॉयड ऐप्‍स


दामिनी

इस ऐप्‍स से किसी भी खतरे के समय आपके द्वारा रजिस्टर्ड किये गये नंबरों पर मैसेज चला जायेगा साथ ही ऐक्टिवेट होने के बाद यह उस जगह की फोटो खींचना भी शुरू कर देता है थोड़ी-थोड़ी देर में इन्हें रजिस्टर्ड नंबरों पर तो भेजता है। जीपीएस के माध्‍यम से आपकी लोकेशन भी इन नंबरों तक जाती रहेगी।
55100 सर्विस

इस सर्विस की सबसे बडी बात यह है कि अगर आपके फोन में जीरो बैंलेस है तो भी आप इसे यूज सकते हैं, इस एक टोल फ्री नम्‍बर है, इस सर्विस के जरिये कोई भी महिला 55100 नंबर पर कॉल कर अपने परिचित पांच से दस सदस्यों को अपने साथ जोड़ सकती है। आपात स्थिति में इस नंबर पर कॉल करने के बाद उन सदस्यों को मैसेज या एसएमएस अलर्ट के जरिये सूचित किया जाता है।

स्क्रीम अलार्म

यह एप एक औरत की आवाज़ में बहुत तेज़ आवाज़ में चीख पैदा करती है अगर आप किसी मुश्किल में हैं आप एक बटन दबाकर तेज आवाज पैदा कर सकते हैं और आस पास के लोगों को अलर्ट कर सकते हैं।

सेफ्टीपिन

अगर आप अकेले कहीं ऐसी जगह जा रहीं जिसके बारे में आपको नहीं पता कि यह जगह सुरक्षा के स्‍तर से सही है या नहीं तो यह ऐप्‍प आपके लिये बहुत काम की हो सकती है यहां लोग अपने इलाके की ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देते हैं, जो महिलाओं के लिहाज से सेफ नहीं हैं।

रक्षा

अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं हैं तो इस ऐप्‍प से केवल वॉल्यूम बटन दबाने पर 100 नंबर पर कॉल और SMS चले जाएंगे। इंटरनेट उपलब्‍ध होने की दशा में आपकी लोकेशन रजिस्टर्ड नंबरों के पास चली जाएगी।

Tag-7 best security and safety apps for women, Best 10 Personal Safety Apps For Women [Android], Best Safety Apps for Women in India, Best Women Safety Apps For Self Defense and Security, app for women's safety in india, best safety apps for android, raksha app
raksha app download, women safety app source code, safety apps for college students


loading...

Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज