हर कोई चाहता है कि उसके पास एक अच्‍छा सा स्‍मार्टफोन हो, जिसमें सारी लेटेस्‍ट खूबियॉ (Latest feature) हो और आपके बजट (Budget) में भी फिट हो। इसके अलावा अौर क्‍या चाहिये। अगर आप भी यही सब सोच कर नया स्‍मार्ट फोन (new smart phone) लेने जा रहे हैं लेकिन कंफ्यूज हैं कि फोन लेने से पहले किन-किन चीजों पर गौर करें, तो आपके कंफ्यूजन को दूर करने के लिये नीचे कुछ टिप्‍स दिये गये हैं जो आपको एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन (Best smartphone) खरीदने में सहायता देगें - How to Buy the Right Smartphone




Tips for Picking the Right Smartphone in Hindi - एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन खरीदनेे के टिप्‍स


नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले प्रोसेसर, रैम, ऑपरेटिंग सिस्‍टम, स्क्रीन साइज, कैमेरा जैसी और कई सारी बातो को ध्यान में रखा जाता है -

प्रोसेसर - Processor

आजकल मार्केट में डुअल-कोर, क्वाड-कोर, ऑक्टा-कोर वाले फोन आ रहे हैं, लेकिन ज्‍यादातर फोन में रैम केवल 1GB ही आ रही है, जिस कारण ज्‍यादा एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करने पर फोन के हैंग होने की समस्या आती है, अगर आपको बजट में क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ 2GB रैम वाला फोन मिल जाये तो यह एक बेहतर चुनाव होगा।


स्क्रीन साइज - Screen Size

भारत में बड़ी स्क्रीन साइज वाले फोन्स का चलन ज्यादा है, लेकिन ज्यादा बड़े स्‍क्रीन वाले स्मार्टफोन को एक हाथ से चलाने में परेशानी होती हैं वहीं बडी स्‍क्रीन होने के कारण यह बैटरी को भी जल्‍दी डाउन कर देता है। इसलिये आप इस बात को ध्‍यान में रखें कि आपको किस स्‍क्रीन साइज का स्‍मार्ट फोन लेना है।

ऑपरेटिंग सिस्टम - Operating System


ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में अापके पास चुनने के लिये गूगल का एंड्रॉइड, एप्‍पल का iOS और माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज है। साथ लिनक्‍स और फायरफॉक्स जैसे कुछ नये ऑपरेटिंग सिस्‍टम भी बाजार में आ गये हैं। ताे अगर अापका बजट कुछ ज्‍यादा है तो अाप iOS को चुन सकते हैं लेकिन इसके लिये अापको एप्‍पल आईफोन ही लेना होगा। विंडोज और एंड्रॉइड के लिये अापके पास काफी सारी ब्रांड के विकल्‍प मौजूद हैं।

मार्केट में तीन अहम ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो एंड्रॉइड, iOS और विंडोज हैं। इसके अलावा, सायानोजेन मोड, फायरफॉक्स और कई तरह के सॉफ्टवेय वाले स्मार्टफोन्स आजकल मार्केट में उपलब्ध हैं। iOS सिर्फ आईफोन तक ही सीमित है इसलिए अगर आप लोकप्रिय ओएस एंड्रॉइड या विंडोज में से किसी को चुन रहे हैं तो ध्यान रखें कि स्मार्टफोन में कौन सा वर्जन मौजूद है।

इंटरनल मेमोरी - Internal Memory


इंटरनल मेमोरी जिनती ज्‍यादा होगी आप उतना ही ज्‍यादा डाटा स्‍टोर किया जा सकता है, अगर आप ऐसा फोन लेने जा रहे हैं जिसमें मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं है तो कम से कम 16GB या 32GB इंटरनल मेमोरी वाले फोन का चुनाव करें, अगर मेमोरी कार्ड स्लॉट की सुविधा है तो आप 8GB या 16GB इंटरनल मेमोरी वाला फोन भी ले सकते हैं। लेकिन इसमें यह देख लें कि एक्सपेंडेबल मेमोरी कितनी है यानि इसकी मेमोरी को किनता बढाया जा सकता है।

फोन कैमरा - Phone camera


कैमरे को कैसे भूल सकते हैं, आजकल तो सेल्फ़ी की वजह से इसकी अहमीयत और भ्‍ाी बढ गयी है। फोन में अच्‍छा कैमरा होने पर आप कहीं भी इससे फोटो ले सकते हैं, यह बिलकुल एक डिजिटल कैमरे की तरह ही काम करता हैं। स्मार्टफोन में 2 मेगापिक्सल से लेकर 13 मेगापिक्सल तक के कैमरे उपलब्‍ध हैं। अब यह चुनाव आपको करना है कि आप किनते मेगापिक्सल खरीदना चाहते हैं।

फोन सर्विस सेंटर - Mobile Service Center


फाेन में पैसे ख्‍ार्च करने से पहले सर्विस सेंटर के बारे में जानकारी लेना ना भूलें, खराबी किसी भी फोन में आ सकती है। अगर सर्विस सेंटर नजदीक नहीं है तो अापको अच्‍छी खासी परेशानी हो सकती है।


Tips for Picking the Right Smartphone, smartphone buying guide, cell phone buying guide, Best Smartphones, new smartphone buying tips, Looking for a new phone, buy smartphone online


loading...

Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज