Ads (728x90)



अपका फोन कॉलिंग (Phone Calling) करते समय या गेम खेलते (playing games) समय या इंटरनेट ब्राउजिंग (Internet Browsing) करते समय जरूरत से ज्‍यादा गर्म (Excessively hot) हो रहा है। अगर हॉ तो यह एक समस्‍या (Problem) है आपका इसके बारे में जानना जरूरी है कि फोन इतना गर्म क्‍यों हो रहा है (Why is phone getting so hot?)  और इस समस्‍या का निदान कैसे किया जाये -


Hindi Tips to Keep Your Phone from Overheating - क्‍या अापका एंड्रॉयड फोन गर्म होता है ?


पहले अापका यह भी जानना जरूरी है कि आपका एंड्रॉयड फोन भी एक प्रकार का छोटा कंप्‍यूटर होता है, इसमें भी मदरबोर्ड, प्रोसेसर और रैम इत्‍यादि का प्रयोग होता है साथ ही साथ इसमें बैटरी भी लगी होती है, जब अाप कोई गेम खेलते हैं या काेई काम करते हैं तो फोन प्रोसेसर और रैम का यूज करता है अौर अगर जरूरत से ज्‍यादा एप्‍लीकेशन आपके फोन में चल रहीं हैं तो फोन ओवरलोड होने की वजह से हीट हो जाता है, इससे फर्क नहीं पडता कि वह नया है या पुराना


फोन में आपके द्वारा करंट में प्रयोग की जा रही एप्‍लीकेशन के अलावा भी बहुत सी एप्‍लीकेशन बैकग्राउंड में चलती रहती है और वह भी आपके प्रोसेसर और रैम का प्रयोग करती हैं, साथ ही साथ यह आपके इंटरनेट डेटापैक का भी उपयोग करती हैं, इनकी वजह से गेम आदि खेलने पर फोन और भी ज्‍यादा गर्म हो जाता है, अगर आप गेम खेल रहे हैं तो और फोन गर्म हो रहा है तो पहले यह चैक कर लें कि कौन-कौन से एप्‍प बैकग्राउंड में रन कर रहे हैं, इसके लिये सेंटिग में जाईये और एप पर टैप कीजिये, यहॉ रनिंग एप का सलेक्‍ट कीजिये यहॉ आपको सभी रनिंग एप की लिस्‍ट मिल जायेगी, अब उन एप को बंद कर दीजिये जिनको अाप यूज नहीं कर रहे हैं, जिसके लिये एप आयकन पर टैप कीजिये और फोर्स स्‍टॉप को सलैक्‍ट कीजिये।

कभी कभी वायरस आने की वजह से भी फोन गर्म होता है वजह यह होती है कि वायरस की वजह से फोन के फंग्‍शन प्रॉपर वर्क नहीं करते हैं इसके लिये आप एक अच्‍छा का एंटीवायरस फोन में जरूर डालें। साथ ही एंड्रॉयड फोन के सिक्‍योरिटी टिप्‍स के बारे में भी जानें। 

जरूरत से ज्‍यादा एप्‍लीकेशन अौर गेम्‍स डालने पर भी फोन में ओवर हीट की समस्‍या अाती है कारण वही है कि यह सारी एप आपके फोन के  बैकग्राउंड में चलती रहती हैं और फोन का ओवरहीट करती हैं, तो जिनती जरूरत हो उनती ही एप्‍प इंस्‍टॉल करें। 

अगर अाप हर समय जीपीएस या गूगल मैप का यूज करते हैं तो भी फोन में ओवरहीट की समस्‍या आती है, इसलिये अगर मैप यूज करना अापकी मजबूरी है तो उन मैप को ऑफलाइन कर लीजिये जिसकी अापको जरूरत रहती है। 

अगर फाेन की इंटरनल मैमारी भर गयी है तो जल्‍दी से कंप्‍यूटर पर स्मार्टफोन का बैकअप ले लें और फोन की मैमोरी को फ्री करें। यह भी फोन गर्म होने के कारणों में से एक है। 

अगर बावजूद इसके भी फोन गर्म हो रहा है तो फोन के सर्विस सेंटर से संम्‍पर्क करें

Tag- Best tips For Smartphone Heating Problem(Hindi), How to save android Phone from Over Heating, How to stop your smartphone overheating, tips to prevent your smartphone from overheating, how to cool down phone temperature, android phone overheating, why is my phone overheating so quickly, phone overheating and battery draining, how to cool down an overheated phone, phone overheating while charging, android overheating fix, how to stop your phone from overheating




Post a Comment

1. हिन्‍दी होम टिप्‍स आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी हिन्‍दी होम टिप्‍स को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का फेसबुक पेज
*हिन्‍दी होम टिप्‍स का गूगल+ पेज